Jaisalmer News : जैसलमेर में हुई 6 चिंकारा हिरणों की दर्दनाक मौत, लोगों का फूटा गुस्सा

जैसलमेर (Jaisalmer News) जिले के लखासर (Lakhasar) गांव से एक बड़ी खबर सामने आई है, सोलर कंपनियों को आवंटित जमीन पर की गई तारबंदी बेजुबान चिंकारा हिरणों की जान की दुश्मन बन गई और उनकी मौत से चारों और हडकम्प मच गया और सोशल मीडिया पर जनता का गुस्सा फूट पड़ा। मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय से 60 किमी की दूरी पर लखासर गाँव के देगराय ओरण क्षेत्र में सौर ऊर्जा कंपनियों के द्वारा तारबंदी की गई थी जिसके कारण 6 चिंकारा हिरण भाग नहीं सके और इस क्षेत्र में घूमने वाले शिकारी कुत्तों ने उनका शिकार कर दिया और उनकी मौत हो गई।

आसपास के क्षेत्र में खबर मिलते ही वन्यजीव और पर्यावरण प्रेमी मौके पर पहुंचे और वन विभाग को यथास्थिति से अवगत कराया। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और श्वानों को कब्जे में लिया। इस श्वानों के शिकार में 1 नर तथा 5 मादा हिरण थे जिनमे तीन मादा हिरण गर्भवती बताई जाती हैं। इसके बाद ग्रामीण और जनता में गुस्सा फूट पड़ा।

Jaisalmer News Today: इस क्षेत्र में अभी तक काफी घटनाएं हो चुकी है, सोलर कंपनियों की तारबंदी की बाउंड्री अब इन बेजुबान की मौत का कारण बनती जा रही है, इस तारबंदी की वजह से कई बार चिंकारा हिरण फंस कर मर जाते है या कई बार तारबंदी पार नहीं कर पाने की वजह से श्वानों के शिकार हो जाते है। मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 15 चिंकारा हिरण ने अपनी जान है। इस क्षेत्र में चारागाह भूमि की कमी से हिरणों की संख्या में गिरावट देखी गई है।

ग्रामीणों ने इस बात को बड़े स्तर पर उठाने के लिए मुख़्यमंत्री तक बात को पहुंचाया जाएगा और देगराय ओरण में एक वन चौकी व रेस्क्यू सेंटर स्थापना की मांग भी रखी जाएगी।

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि