ये बंजर जमीन हर साल उगलती है लाखों रुपए, जानिए कमाई का राज!

झुंझुनूं: क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि एक बंजर जमीन लाखों रुपए की इनकम करा सकती है! वैसे यह मुश्किल नहीं होगा बशर्ते आप मेहनत और सब्र में विश्वास रखते हों। अगर ऐसा हो तो अवश्य ही बंजर भूमि से लाखों रुपए की इनकम की जा सकती है। झुंझुनूं के रिटायर्ड फौजी ने तीन साल की मेहनत से अपनी बंजर जमीन को लाखों रुपए की इनकम का जरिया बनाया हुआ है। किसान जमील पठान ने फलों का बगीचा लगाया और इस साल 20 लाख रुपए के फल तैयार कर बेचे हैं। दरअसल, यह जमीन झुंझुनूं शहर से 11 किलोमीटर दूर बुड़ाना की है। साल 2015 में सेना से रिटायर होने के बाद जमील ने प्रॉपर्टी का काम शुरू किया और फिर,  बंजर जमीन पर परंपरागत खेती की, लेकिन उनके हाथ कुछ नहीं लगा।

फ्रूट बगीचा किया तैयार

earning lakhs by barren land

फिर, जमील ने इस जमीन पर फ्रूट का बगीचा तैयार करने का विचार किया तथा साल 2017 में 60 बीघा खेत में मौसमी, किन्नू और नींबू के 8 हजार से ज्यादा पौधे लगाए; और देखते ही देखते तीन साल की मेहनत के बाद फलों का बगीचा तैयार हो गया। इसके बाद साल 2020 में 15 लाख रुपए के फल तैयार हुए। पिछले साल उन्होंने 20 लाख के फल बेचकर 5 लाख से ज्यादा का मुनाफा कमाया। अब जमील दूसरे किसानों को भी ट्रेनिंग दे रहे हैं। अभी जमील पठान के बगीचे में उनका इंजीनियर बेटा जुनैद भी हेल्प करता है। वह खेती में नए इनोवेशन करता रहता है।

फोन पर भी फ्रूट सप्लाई के मिलते हैं ऑर्डर

जमील फ्रूट की सप्लाई झुंझुनूं के अलावा, सीकर, चिड़ावा और नवलगढ़ की मंडियों में भी करते हैं। इसके अलावा व्यापारियों द्वारा उनके earning lakhs by barren land फ्रूट जयपुर मंडी में भी भेजे जाते हैं। इतना ही नहीं फोन पर भी उन्हें ऑर्डर मिल रहे हैं।

झुंझुनू की मुरारका हवेली एक ऐसी ऐतिहासिक धरोहर जो अनोखी कारीगरी का है बेजोड़ नमूना

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि