झुंझुनूं के लिए खुशखबरी~ स्टेशन से चलेगी बिजली वाली ट्रेन- इस महीने से हो जाएगा शुभारंभ!

Electric Train Runs in Jhunjhunu: झुंझुनूं को रेलवे एक खास तोहफा देने जा रही है। अब स्थानीय रेलवे स्टेशन से बिजली से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी। रेलवे की यह उन्नत सेवा यात्रियों की राह आसान करेगी। रेल अधिकारियों के मुताबिक, अगले महीने यानी अक्टूबर से यह सुविधा मुहैया करवाई जा सकती है। बिजली की ट्रेन शुरू होने से लोगों का बड़ा फायदा होगा, इससे ट्रेन की गति बढ़ेगी, साथ ही पर्यावरण संरक्षण को भी एक उचित दिशा मिलेगी तथा ध्वनि प्रदूषण को भी रोका जा सकेगा।

उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि रेल विद्युतीकरण काम के बाद कमिश्नर रेल सेफ्टी (CRS) टीम का निरीक्षण हो चुका है तथा इस बाबत मंजूरी मिल चुकी है। रेलवे जोन के अधिकारियों ने बताया कि इलेक्ट्रिक चलाने के लिए ट्रैक्शन सब-स्टेशन (TSS) बनाना होता है। इसके लिए गुढ़ा खटाना में काम जारी है। उन्होंने बताया कि यह काम सितंबर के आखिर तक पूरा हो जाएगा, जिसके बाद अक्टूबर महीने से बिजली इंजन से ट्रेन का संचालन शुरू होगा।

Electric Train Runs in Jhunjhunu

बीती जनवरी में बिजली से ट्रेन चलाने को लेकर कमिश्नर रेल सेफ्टी (CRS) का निरीक्षण हुआ था। सीआरएस से निरीक्षण के बाद हरी झंडी मिली जिसके बाद बिजली ट्रेन के संचालन की उम्मीद बढ़ने लगी, मगर 8  महीने बीत गए इस संबंध में कोई सूचना या अधिसूचना नहीं आई थी। वहीं बिजली के इंजन संचालन के लिए सीकर से लोहारू तक का काम भी पूरा हो चुका है, लेकिन सीकर से चूरू के बीच काम अभी जारी है। इस बाबत सासंद नरेंद्र खीचड़ (MP Narendra Khichad) ने कहा कि रेल मंत्री और डीआरएम से मिलकर शीघ्र ही बिजली ट्रेन संचालन करवाई जाएगी।

बता दें, ट्रैक्शन सब-स्टेशन (TSS) लो वोल्टेज को हाई वोल्टेज और होई-वोल्टेज को लो-वोल्टेज में बदलने का काम करता है। इससे बिजली के प्रवाह को संतुलित करने में सहायता मिल सकती है। यह ठीक घर में रखे वोल्टेज की तरह ही काम करता है। बिजली इंजन के संचालन में इसका बहुत बड़ा (Electric Train Runs in Jhunjhunu) योगदान होता है।

यह भी पढ़ें- झुंझुनूं: सेना का अनोखा जिला- बच्चों को लोरियां नहीं शहीदों की वीरगाथाएं सुनाती हैं माएं यहां

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि