20 साल बाद झुंझुनूं के बेटे ने दिलाया देश को रजत पदक, मैच में सिर्फ ईरान से मुंह की खानी पड़ी

Jhunjhunu Dushyant wins silver Medal:  झुंझुनूं के बेटे दुष्यंत जाखड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने 20 साल बाद एशियाई पुरुष अंडर-20 वॉलीबॉल ABC कप प्रतियोगिता में रजत पदक (silver Medal) जीता है। महज 20 साल के दुष्यंत धमोरा गांव के रहने वाले हैं, जिनके नेतृत्व में टीम इंडिया 20 साल बाद फाइनल तक पहुंची। टीम इंडिया का फाइनल मुकाबला 20 साल पुराने कॉम्पिटिटर रहे ईरान से हुआ। 21वीं वॉलीबॉल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भारत ने थाईलैंड को 3-1 से हराया है।

भारतीय टीम अब फाइनल में पहुंची, यह पल भारत के लिए 20 साल बाद आया था। नेशनल प्लेयर रहे सुभाष जाखड़ बताते हैं कि देश की वॉलीबॉल टीम ने 20 साल पहले यह कारनामा कर दिखाया था, इससे पहले साल 2002 में भी भारतीय टीम कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उस दरमियां भारत ईरान से हार गया था। आज फिर ईरान से फाइनल मुकाबला हुआ, सेमीफाइनल में भारत ने पहला सेट 25-21 से जीता, दूसरा 25-25 से गंवाकर तीसरा 25-18 से तो चौथा 25-11 से जीता।

इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने अब तक पांच मुकाबले खेले, जिनमें से दो मुकाबलों में सिर्फ ईरान से ही हारी है, इसके अलावा टीम ने जापान, बहरीन और थाईलैंड को हराकर क्वार्टर फाइनल में मेजबान बहरीन को हराया और सेमी फाइनल में थाईलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई, साल 2002 में भारतीय टीम ईरान से हार गई थी, अबकी बार फाइनल में पहुंची तो फिर ईरान से भारत को हार का सामना करना पड़ा।

बता दें, दुष्यंत सिंह जाखड़ (Jhunjhunu Dushyant wins silver ) भी कई राष्ट्रीय स्तर पर चैंपियनशिप खेल चुके हैं। दुष्यंत के अधिकतर परिवार के सदस्य वॉलीबॉल खिलाड़ी रहे हैं। उनके माता-पिता, चाचा ताऊ, भाई सभी वॉलीवॉल खेलते हैं। यहीं से दुष्यंत को वॉलीबॉल का गिफ्ट मिला। दुष्यंत अंडर-19 अंतर्राष्ट्रीय चैंपियन तेहरान ईरान में खेल चुके हैं। वह यूथ नेशनल चैंपियन में सिल्वर मेडल, सीनियर नेशनल चैंपियन भुवनेश्वर में ब्लॉकर, खेलो इंडिया में सिल्वर मेडल, फेडरेशन कप में चौथे स्थान पर रहे हैं। मौजूदा वक्त में वह ABC कप थाईलैंड में भारतीय सीनियर पुरुष वॉलीबॉल टीम का कप्तान बनकर गए हैं।

दुष्यंत के बारे में और जानें- झुंझुनूं का लाल, थाईलैंड में बना वॉलीबॉल कप्तान- भारतीय टीम का कर रहा नेतृत्व- आज से शुरू खेल!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि