इस तारीख से शुरू होगा लोहार्गल का लक्खी मेला, श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर प्रशासन अलर्ट

Lohargal Mela News : राजस्थान के झुंझुनूं (Jhunjhunu) में लोहार्गल का मक्खी मेला की तैयारियां अंतिम चरण में है। 20 अगस्त को इस मेले की शुरुआत होंगी। यह झुंझुनूं (Jhunjhunu) जिले के सबसे बड़े मेले में से एक है। मुख्य मेला 26-27 अगस्त को होंगा। इसी दिन भारी भीड़ उमड़ती है। दो साल बाद एक बार फिर से लोहार्गल (Lohargal), मालकेतु और शाकम्भरी में लाखों- लाख श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचेगी। इसको लेकर अब जिला प्रशासन काफी अलर्ट मोड में है। प्रशासन के तरफ से भीड़ उमड़ने की दृष्टि से सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई हैं।

आपको बता दे कि खाटूश्याम जी मंदिर दुर्घटना ने प्रशासन ने इस बार सबक लिया है। प्रशासन के तमाम अधिकारी बेहतर व्यवस्था बनाने में लगे हुए है। पिछले दो सालों के बाद इस बार 24 कोसीय परिक्रमा भी हो रही है। जिसमें पांच लाख से अधिक भक्तों के भीड़ जमा होंने की उम्मीद है। इसको लेकर जिला कलेक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने कहा कि सुरक्षा के व्यापक पैमाने पर इंतजाम किए गए है।

यह भी पढ़ें!! लोहार्गल की चेतनदास जी की बावड़ी की रहस्यमयी कहानी

20 अगस्त से शुरु होंगी 24 कोसीय परिक्रमा

24 कोसीय परिक्रमा की शुरुआत 20 अगस्त से शुरू हो जाएगी। परिक्रमा की शुरुआत गोगा नवमी को लोहार्गल (Lohargal News) से होती है। इसके बाद पैदल यात्रा गोल्याना ,चिराना, किरोड़ी, कोट, शाकंभरी,नांगकुड, भगोवा, शोभावती, खाकी आखाड़ा होते हुए वापस गोल्याना से लोहार्गल आती है। आपको बता दे लोहार्गल में सात जल धाराएं आकर मिलती है। जिसमें लोहार्गल, किरोड़ी, शाकंभरी, टपकेश्वर महादेव, शोभावती और खोरी कुण्ड शामिल है।

झुंझुनूं जिले के इस 24 कोसीय परिक्रमा में दर्जनों जिले के श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इसमें चुरु, सीकर,अलवर,नागौर, झुंझुनूं, जयपुर, और प्रदेश के काफी हिस्सों में श्रद्धालु आते हैं। हरियाणा से भी इस परिक्रमा के लिए श्रद्धालु आते है। परिक्रमा की अगुवाई ठाकुर जी की पालकी करती है। बताया जाता है कि इसकी शुरुआत खाकी संप्रदाय के राम किशोर दास ने की थी।

यह भी पढ़ें!! लोहार्गल धाम की चमत्कारी अमरनाथ गुफा के अद्भुत दृश्य की कहानी

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि