Connect with us

झुंझुनू

कमाल है जैरी! साइकिल पर कश्मीर से कन्याकुमारी का 4000 किमी का सफर तय कर बनाया कीर्तिमान

Published

on

traveller jerry choudhary

झुंझुंनूं (Jhunjhunu) के बुडानिया गांव (Budania Village) के रहने वाले जैरी चौधरी (Jerry Choudhary) ने नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने कश्मीर (Kashmir) से कन्याकुमारी (Kanyakumari) तक का सफर साइकिल से पूरा करते हुए लोगों को पर्यावरण बचाने और फिट रहने का संदेश दिया है।

अब जैरी का अगला लक्ष्य इसी साल गुजरात (Gujarat) से अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की यात्रा करने का है वो भी साइकिल से। जैरी का यह दावा है कि वो जिले के पहले युवा हैं, जिन्होंने कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर साइकिल से पूरा किया है।

जैरी ने यह सफर 3 नवंबर 2021 को कश्मीर के लाल चौक से शुरु किया था और 5 जनवरी 2022 को करीब चार हजार किलोमीटर तक का सफर कन्याकुमारी पहुंचकर किया था। इतना ही नहीं, जैरी ने इस दौरान गांवों व कस्बों के स्कूलों व रास्ते में लोगों को साइकिल चलाने के लिए जागरुक किया था।

भोजन और भाषा की उठानी पड़ी समस्या

जैरी ने बताया कि सफर के उन्हें कश्मीर की सर्दी और दक्षिण की बरसात का सामना करना पड़ा और सबसे ज्यादा समस्या भाषा और भोजन की रही। रास्ते में कई ऐसे राज्य आए जहां मैं उनकी और वो मेरी भाषा नहीं समझ पाए। वहीं, कई जगह भोजन की समस्या भी रही। जैरी ने बताया कि सफर करते समय उन्होंने अपने साथ एक्सट्रा टायर, पंचर का सामान, हेल्थकिट, कपड़े व अन्य सामान साथ रखे थे।

बता दे कि वह देश के सबसे लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 44 से गुजरे। जहां वह जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक व तमिलनाडु होते हुए कन्याकुमारी पहुंचे थे।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

   
    >