राजस्थान के जोधपुर जिले में है नया अमेरिका, पढ़ें दिलचस्प कहानी…

Rajasthan: राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur) जिले के फलोदी (Falodi) के पास एक न्यू अमेरिका (New America) है और इस नाम के पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है। जी हां यहां के लोर्डिया गांव को न्यू अमेरिका बोला जाता है । रेगिस्तान के इस गांव में लोग कभी मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे और आसपास के लोगों ने गांव से मुंह मोड़ लिया। (Jodhpur Falodi Village Called new America)

साल 1951की होली के दौरान आयोजित एक मुशायरा में न्यू अमेरिका (New America in Rajasthan) नाम प्रचलन में आया और यही से गांव की तस्वीर बदलनी शुरू हुई। असल में मुशायरे मे दो समूह बने थे। एक का नाम था न्यू अमेरिका और दुसरे का लालचीन। लाल चीन धीरे-धीरे गायब हो गया और न्यू अमेरिका लोगों ने बोलना शुरू कर दिया।

न्यू अमेरिका कैसे आया प्रचलन में

New America in Jodhpur

इतिहास कारों के अनुसार जोधपुर जिले के लोर्डिंया गांव (Lordiyan Village) का नाम न्यू अमेरिका (New Ameica) प्रचलन में आने के पीछे होली पर गांव के दो राजनीतिक दलों की आपसी तुकबंदी रही। आजादी के बाद गांव में दो धाराओं के लोग थे। कम्यूनिस्ट और दूसरे लोग। 1951 के होली के दिन गोपीकिशन जो कि कम्यूनिस्ट थे,उन्होंने चीन की ताकत को देख एक कविता पढ़ी। उन्होंने लार्डिया को लालचीन (Lachin) नाम से संबोधित किया तो दूसरे दल ने न्यू अमेरिका। इसके बाद से न्यू अमेरिका प्रचलन में धीरे-धीरे आ गया,जो अब पहचान बन गया है  (Jodhpur Falodi Village Called new America)

गांव के लोग अमेरिका से जुड़ने के वजह से कमाई का काफी हिस्सा गांव के विकास पर खर्च करते हैं। गांव में तीन सरकारी और दर्जन भर निजी स्कूल हैं । प्राथमिक स्वास्थय केंद्र, खेल मैदान सब कुछ हैं । पूरे गांव में एक भी कच्चा घर नहीं है ।

अजब-गजब: जोधपुर से अमेरिका रह जाता है महज 10 किलोमीटर दूर- सच्चाई जान IAS भी हुए हैरान!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि