जोधपुर की बेटी ने सिंधु नदी पार कर जड़ा नया कीर्तिमान, रॉफ्टिग कर पार कर डाली नदी

Jodhpur Suhasini Shekhawat: जोधपुर की सुहासिनी शेखावत ने बेहद मुश्किल मानी जाने वाली सिंधु नदी में राफ्टिंग अभियान पूरा कर नया रिकॉर्ड कायम किया है। इससे पहले सुहासिनी गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियों में भी सफलतापूर्वक राफ्टिंग कर चुकी हैं। अब उन्होंने दुर्गम ऊंचे स्थान पर, जहां से सांस लेना भी दुश्वार रहता है, उस स्थान से सिंंधु नदी को पार करते हुए नया कीर्तिमान जड़ा है। खास बात है कि सुहासिनी ने एक ही बार में यह सफलता हासिल की है। तीन नदियों को पार करने वाली सुहासिनी पहली युवती हैं। सुहासिनी जोधपुर से सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajebdra Singh Shekhawat) की बेटी हैं।

सुहासिनी ने गुरुवार को ‘इंडस कॉलिंग’ अभियान के दल का नेतृत्व करते हुए सिंधु नदी पर अब तक का सबसे लंबा रॉफ्टिंग अभियान पूरा कर दिखाया है। यह अभियान भारत-चीन बॉर्डर के पास मानेसर से शुरू हुआ और भारत-पाक बॉर्डर पर कारगिल के पास खत्म हुआ।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा कि- उन्होंने कहा कि सुहासिनी के सपने अलग हैं, उसे कठिनाइयों से डर नहीं लगता, वह भारत की बेटियों को सशक्त करने तथा उनकी प्रतिभा को उजागर करने में जुटी हैं। उन्होंने कहा उसका साहस कई बार मुझे भी हतप्रभ कर जाता है। बेटियां बड़ी होकर पिता के जीवन यात्रा को नई उम्मीदों से पूरित करती है, मैं उसमें खुद को देखता हूं।

सुहासिनी शेखावत (Jodhpur Suhasini Shekhawat) राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट हैं, उन्होंने ऑक्सफोर्ड में एडवांस लीडरशिप में डिप्लोमा हासिल किया है। सुाहिसनी को शुरू से ही स्पोर्ट में रुचि रही है। इसके साथ ही सुहासिनी बेहतर शूटर भी है। साल 2019 में सुहासिनी 31 दिन के गंगा आमंत्रण अभियान का हिस्सा रही थीं, उन्होंने उत्तराखंड के देवप्रयाग से पश्चिम बंगाल के गंगासागर तक 25,00 किलोमीटर लंबी की दूरी राफ्टिगं के माध्यस से पूरी की थी, साल 2021 में सुहासिनी 917 किलोमीटर लंबे ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान में शामिल हुई थीं और गेलिंग, अरुणाचल प्रदेश में असम के असमरलगा तक रिवर राफ्टिंग की थी।

यह भी पढ़ें- जोधपुर के बिलाड़ा कस्बे में संदिग्ध हालत में बोरी से बंधा मिला युवक का शव- मचा हड़कंप!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि