जोधपुर का हाई-टेक रेस्तरां, जहां रोबोट परोसते हैं आपका ऑर्डर- सवालों के जवाब भी देते हैं!

Robotic Restaurant in Jodhpur: बढ़ते डिजिटली दौर में देश-विदेश की आधुनिक तकनीक ने मानो तकनीक की दुनिया में क्रांति ला दी है। अब इसे प्लस प्वाइंट कहा जाए या माइस, लेकिन इतना तो है कि मौजूदा वक्त में मशीनों ने काफी हद तक इंसानों के काम आसान किए हैं। इसी का एक दृष्टांत हमें जोधपुर के जलजोग चौराहे (Jaljog Choraha Jodhpur) पर देखने को मिला। यहां एक नया रेस्तरां खुला है। खास बात है कि यहां आर्डर लेने के लिए कोई वेटर नहीं बल्कि रोबोट आते हैं। ये रोबोट मेक इन इंडिया (Make in India) की थीम पर बने स्वदेशी रोबोट हैं।

Robotic Restaurant in Jodhpur

जोधपुर में यह पहला रेस्तरां है, जहां वेटर की जगह रोबोट ऑर्डर लेने के लिए आते हैं, इसके अलावा जयपुर में भी रोबोटिक कैफे हैं। जोधपुर के इस रेस्तरां में बच्चों के साथ शहर के युवा खूब उत्साह दिखा रहे हैं। यहां 5 रोबोट हैं, जो सभी काम स्वयं करते हैं। आर्टिफिशिलय इंटेलिजेंस (AI) तकनीक से बनाए गए ये रोबोट काफी तेज गति से कस्टमर को खाना सर्व करते है। सर्वे करने का काम दो रोबोट करते हैं, जिनका नाम बंटी और बबली हैं। इन रोबोट की खास बात यह है कि जब ग्राहक इनसे सवाल करते हैं तो ये जवाब भी देते हैं तथा ग्राहकों के हाथ धुलवाने के साथ-साथ टेबल पर ही बारकोड के द्वारा आर्डर लेते हैं। डिजिटल तकनीक की इस उम्दा रेस्तरां की शहर में खूब चर्चा हो रही है।

robotic cafe

रेस्तरां के ओनर बताते हैं कि यह अब तक का जोधपुर में पहला स्टार्ट अप है, जहां जोधपुर में मेक इन इंडिया 3:00 पर यह पहला कैफे बनाया गया है, यहां स्वदेशी रोबोट अपनी सेवाएं दें रहे हैं, उन्होंने कहा कि ये स्वदेशी रोबोट न केवल तकनीक का एक बेहतर उदाहरण है, बल्कि देश की तकनीक और भारतवासियों के हुनर और प्रतिभा की भी बेहतर मिसाल पेश करते हैं।

RESTRA

रोबोटिक रेस्टरां में आए ग्राहक संतोष बताते (Robotic Restaurant in Jodhpur) हैं कि उन्होंने पहली बार ऐसा रेस्तरां देखा है, वह हैरान है कि उनकी टेबल पर बैठन पर खाना ऑर्डर करने से लेकर खाना सर्व करने तथा हाथ धुलवाने का काम रोबोट बेहद समझदारी और अनुभव के साथ कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- जोधपुर-समदड़ी पर जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन~152 KM पर हो चुका विद्युतीकरण- सफल ट्रायल भी हुआ

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि