Connect with us

राजस्थान

जानिए कैसे देखें!! राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022, Check Online जिलेवार सूची

Published

on

karj-mafi-yojana-list

Rajasthan Karj Mafi Yojana list: ये तो हमने कई बार देखा और सुना होगा की किसान कई बार फसल के लिए ऋण लेते है। जिसके कारण उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। यही नहीं कई बार तो किसान ऋण के कारण आत्महत्या भी कर लेते है।

लेकिन अब इस समस्या को दूर करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा किसान ऋण माफी योजना का संचालन किया गया है। जिसका नाम राजस्थान कर्ज माफी योजना है।

तो आइए जानते है कि इस योजना के तहत हमें क्या – क्या लाभ मिलेंगे और Rajasthan karj mafi yojana list में हम नाम कैसे देखें?

क्या है राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट का लाभ?

इस योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करेगी। इससे उन किसानों को सबसे ज्यादा लाभ होगा जो कर्ज के दबाव में आर्थिक परेशानियों का सामना करते है। इस योजना के तहत किसानों को बेहतर कृषि करने के लिए अच्छे उपकरण खरीदने में सहायता मिलेगी।

इस योजना का सबसे अहम लाभ यह है की कर्ज के बोझ तले किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। नए ऋण लेने वाले किसानों को राज्य सरकार द्वारा व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपये का बीमा कवर का लाभ भी दिया जायेगा।

सरकार ने इस योजना को दो भागो में भाटा है :-

पहली श्रेणी : इस श्रेणी में किसान के पास 2 हैक्टेयर तक की कृषी भूमि होनी चाहिए। साथ ही इस श्रेणी में वह किसान शामिल होंगे जिनकी पहले वसुंधरा राजे सरकार ने 50 हजार रुपये तक का कर्ज माफ किया था। इसके बाद जो राशि बचती है यानी जो डेढ़ लाख रुपए बचते है वो वर्तमान सरकार माफ कर देगी।

दूसरी श्रेणी : इस श्रेणी में वह किसान शामिल है जो लघु एवं सीमांत की श्रेणी में नहीं आते, लेकिन पिछली सरकार ने अनुपातिक आधार पर किसानों को कर्ज माफ किया था। और अब वर्तमान समय की सरकार बची हुई राशि को माफ कर देगी।

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखें?

इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रदेश के हर छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने कर्ज माफी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है वह घर बैठे इंटरनेट की सहायता से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम आसानी से चेक कर सकते है।

लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े –

  • लाभार्थी को पहले इस योजना की Official वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • इस होम पेज पर आपको सर्ज का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी।
  • इस जानकारी में आपका योजना किस वर्ष की है, बैंक का नाम, ब्रांच का नाम जैसी डिटेल्स के बारे में पूछा जाएगा। इन सभी जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने आपके क्षेत्र की राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट खुलकर सामने आएगी। और फिर आपको अपना नाम इस लिस्ट में देखना है।

राजस्थान कर्ज माफी जिलेवार लिस्ट 2022

अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा ,बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चुरू, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, और उदयपुर

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

   
    >