आदित्य बिड़ला ग्रुप की जिम्मेदारी महज 28 साल में कुमार मंगलम बिड़ला ने संभाली

Mangalam Birla in Hindi Jivani Biography: कुमार मंगलम बिड़ला एक जाने-माने उघोगपति हैं। तारीख 14 जून, 1967 को मंगलम का जन्म हुआ था। कुमार मंगलम बिड़ला ( kumar Mangalam Birla) बिड़ला ग्रुप (Birla Group) के चेयरमैन है। बिड़ला के संघर्ष की कहानी बेहद दिलचस्प और प्रेरणा दायक है। मंगलम बिड़ला का बचपन कोलकाता और मुंबई में बीता है। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा मुबंई में प्राप्त किया और फिर मुंबई विश्वविद्यालय के एक काॅलेज से इकोनाॅमिक्स से स्नातक किया। इसके बाद एमबीए करने के लिए वह लंदन चले गए। वहां चार्टर्ड एकाउंटेंट भी रहे। लेकिन कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने पिता के बात मानने के लिए सीए किया था।

महज 22 साल की उम्र में हुई शादी

Mangalam Birla in Hindi Jivani Biography

कुमार मंगलम बिड़ला जब 22 साल की उम्र में थे, तभी उनकी शादी (सन् 1989) में प्रसिद्ध उघोगपति शंभू कासलीवल के बेटी नीरजा से हो गई थी। दोनों ने लंदन में एक साथ पढ़ाई भी की। कुमार मंगलम बिड़ला के तीन बच्चे हैं और पत्नी मुंबई में स्कूल चलाती है। उनकी बेटी अनन्या बिड़ला फेमस पाॅप सिंगर है और बेटे आर्यमान बिड़ला क्रिकेटर है।

भारत का तीसरा सबसे बड़ा बिजनेस ग्रुप है बिड़ला

कुमार मंगलम बिड़ला परिवार के चौथी पीढ़ी के सदस्य है। उनका परिवार राजस्थान (Rajasthan) से संबंध रखता है। मंगलम बिड़ला की कंपनी भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। कुमार मंगलम बिड़ला की कंपनी की कमाई सीमेंट, एल्यूमिनियम और वोडाफोन और आइडिया से होती है। अरब पति इस बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिड़ला के संघर्ष से जुड़े तमाम तरह के किस्से हैं।

दुनिया में 106वें नंबर के अमीर है कुमार मंगलम बिड़ला

कुमार मंगलम बिड़ला को क्रिकेट खेलने का बड़ा शौक था। लेकिन पिता आदित्य बिड़ला के मौत के बाद महज 28 साल में ही कुमार मंगलम बिड़ला को बिड़ला ग्रुप की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी। सन् 1995 से अब तक बिड़ला ने दुनिया के 40 से अधिक देशों में अपना कारोबार फैलाया है। इनका टोटल कारोबार छह अरब डॉलर का है। पिता के मौ’त के बाद जीवन हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना पड़ा। आज मंगलम बिड़ला दुनिया के 106 नंबर के अमीर इंसान है, जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है। Mangalam Birla in Hindi Jivani Biography

देश के वो 5 यंग इंटरप्रेन्योर जिन्होंने अपनी स्कील्स और प्लानिंग से दी चाय को अनोखी ताजगी

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि