कोटा: सुल्तानपुर में लहसुन का सही दाम नहीं मिलने पर नाराज हैं किसान, संघ ने किया प्रदर्शन

Rajasthan: राजस्थान के कोटा के सुल्तानपुर क्षेत्र के किसानों को लहसुन फसल का उचित मूल्य नहीं मिलने से वहां के किसान संघ ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। इस क्षेत्र के किसान निरंतर लहसुन फसल के उचित मूल्य लिए संघर्ष करते दिखाई देते हैं। लहसुन फसल का उचित मूल्य नही मिलने से किसानों के यहां लहसुन भर गए हैं। किसान औने-पौने दाम पर इसे बेचने पर मजबूर हैं ।

भारतीय किसान संघ ने किया विरोध-प्रदर्शन

lehsun

सुल्तानपुर (Sultanpur) क्षेत्र में लहसुन फसल (farmers can not get ) का उचित मूल्य नही मिलने से नाराज किसानों ने तहसील अध्यक्ष ‘अखिलेश दाधीच’ के नेतृत्व में किसान सीएडी कॉलोनी में जमा होकर और वहां से रैली के माध्यम से लहसुन की खरीद सहित किसानों के तमाम समस्याओं को लेकर नारेबाजी करते हुए उप तहसील पर पहुंचे। जहां पर किसान संघ के महामंत्री ‘ जगदीश कलमण्डा’ ने कहा कि पूरे देश में किसानों के साथ अन्याय हो रहा है। इस बार क्षेत्र में लहसुन फसल की खुब पैदावार हुई लेकिन फसल के दाम से बुआई की लागत भी नही निकल रही है।

संघ के महामंत्री ने आगे कहा कि किसानों को लेकर अगर सरकार प्रतिबद्ध है तो 5000 मूल्य में लहसुन की खरीद करनी चाहिए। तमाम समस्याओं को लेकर भारतीय किसान संघ के नेताओं ने किसानों से बात की । गेहूं फसल पर उचित बोनस के लिए किसानों ने सरकार से मांग की। इस पूरे विरोध-प्रदर्शन में दर्जनों किसान नेता उपस्थित हुए। जिसमें जिला मंत्री, पवन शर्मा,जिला अध्यक्ष, गिरिराज चौधरी, उपाध्यक्ष,मुकुट नागर,नगर अध्यक्ष, राधेश्याम नागर मुख्य रुप से मौजूद रहे।

ठोस कदम नही उठाने पर संघ 26 मई को करेगा आंदोलन

धरना-प्रदर्शन के बाद भारतीय किसान संघ के तमाम नेताओं ने लहसुन फसल के उचित मूल्य दिलाने सहित अन्य सभी समस्याओं को लेकर नायब तहसीलदार ‘ महेंद्र सिंह ‘ को मांग पत्र सौंपा। जिसमें 25 मई तक ठोस कदम नही उठाने पर संघ के तरफ से 26 मई को आंदोलन करने की चेतावनी दी गई है। Rajasthan

सुल्तानपुर है लहसुन उत्पादन का गढ़

सांगोद, सुल्तानपुर, कैथून का क्षेत्र लहसुन फसल के जाना जाता है। यहां के किसान काफी मात्रा में लहसुन फसल का उत्पादन करते हैं। लेकिन इन दिनों लहसुन फसल के उचित मूल्य नही मिलने से किसानों की आर्थिक स्थिति पर काफी असर पड़ रहा है और वो बेहतर दाम का इंतजार कर रहे है।

कोटा के निवासी रचित जो रोजना कमाते हैं साढ़े 6 लाख रुपए, ये है कामयाबी का राज

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि