दिल्ली में पटाखों पर बैन के बाद राजस्थान के व्यापारियों में बढ़ीं आशंकाएं~ करोड़ों दांव पर!

Jaipur News: कोरोना की मार का असर औसतन सभी व्यवसायों पर पड़ा है। लेकिन छोटे उद्योंगों को कोरोना ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। इन उद्योगों में पटाखों का व्यापार भी शामिल रहा। किसी तरह गाड़ी पटरी पर लौटी भी, मगर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Minister Gopal Rai) ने 1 जनवरी तक सभी तरह के पटाखों के उत्पादन तथा बिक्री के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसके बाद राजस्थान (Rajasthan Firecrackers Workers Effected) के पटाखा उत्पादन व्यापारियों को भारी नुकसान होने की आशंका है।

हालांकि, प्रदेश में इस तरह का कोई आदेश नहीं आया है, लेकिन पिछले साल के अंतिम माह में सरकार ने ग्रीन पटाखों को ही मंजूरी दी थी। प्रदेश के भरतपुर, श्रीगंगानगर, बूंदी सहित कई जिलों में पटाखों का उत्पादन भारी मात्रा में होता है, जिनका निर्यात दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में किया जाता है।

Jaipur News

दिल्ली में मंत्री के आदेश से प्रदेश का भरतपुर (Bharatpur) जिला सबसे ज्यादा प्रभावित होगा। कोरोना के कारण दो साल से पहले ही व्यापार ठप्प पड़ा है, पटाखे के कारोबार से जुड़े मजदूर किसी तरह अपना जीवन बसर कर रहे हैं। जिले में आतिशबाजी का कारोबार लगभग 5 करोड़ रुपए का हुआ करता था।

जयपुर और दिल्ली में बूंदी (Bundi) के शोरगरों के मिट्टी से बनाए अनार की तगड़ी डिमांड रहती है। दिवाली के समय लाखों का माल यहां से दिल्ली भेजा जाता है। आदेश के बाद शोरगरों का उत्साह शिथिल पड़ गया है। यहां तकरीबन 1 दर्जन से भी ज्यादा फैक्ट्रियां हैं, जो सैंकड़ों लोगों को रोजगार देती हैं। वहीं, बीकानेर की फुलझड़ी भी खूब फेमस है। बीकानेर में फुलझड़ी बनाने की चार फैक्ट्रियां हैं, लेकिन आदेश के बाद मजदूरों की आशंकाएं बढ़ गई हैं, अब उनके रोजगार पर भी प्रश्नचिन्ह लग गया है।

श्रीगंगानगर (Shriganganagar) के आसपास के इलाकों में भी दो फैक्ट्रियां हैं, जहां सूतली बम, कुल्लड़ अनार, सामान्य अनार, फुलझड़ी इत्यादि बनाई जाती हैं। आदेश का असर इन फैक्ट्रियों पर भी पड़ा है तो जयपुर के शोरगर भी इस आदेश से निराश (Rajasthan Firecrackers Workers Effected) हैं, दिल्ली में शादी पार्टियों में जयपुर के शोरगरों को आतिशबाजी करने के लिए बुलाया जाता है।

यह भी पढ़ें- राजस्थान को इस साल तक मिल जाएगा पहला केबिल स्टेड ओवरब्रिज- होंगी ये खासियतें!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि