राजस्थान: लंपी ने मचाया हाहाकार- भयानक बदबू से लोगों का जीना हुआ दुश्वार- रोज 300 गायों की मौ’त

Rajasthan Lumpy disease: राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में लंपी महामारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। इसी के साथ पड़ोसी राज्य गुजरात (Gujarat) में भी लंपी बीमारी से सैंकड़ों गोवंशों की जान जा चुकी है। मवेशियों की मृत्यु दर इतनी तेजी से बढ़ रही है कि लोग मृत जानवरों को ठिकाने के लिए इधर-उधर फेंक रहे हैं। लिहाजा, आसपास के इलाकों मे बदबू फैल रही है। प्रदेश के जोधपुर, जालोर, पाली सहित 10 जिले लंपी से बुरी तरह प्रभावित हैं। अभी तक 50,000  मवेशी लंपी की चपेट में आ चुके हैं।

Rajasthan Lampi disease

बीकानेर में हालात बेहद भयावह हैं। शहर में हर दिन तकरीबन 300 गौवंश की मृत्यु हो रही है। वहीं, प्रशासन तथा स्थानीय लोग गायों और दूसरे जानवरों को ठिकाने लगाने के लिए इधर-उधर डंप कर रहे हैं। जोड़बीड़ के खुले डंपिग यार्ड में मृत जानवरों को इस कदर डंप किया जा रहा है कि बदबू से हालत बद से बदतर हो गए हैं।

गौरतलब है, जोड़बीड़ का यह इलाका जानवरों के डंपिग यार्ड के लिए जाना जाता है। यह पूरा क्षेत्र गिद्धों के लिए जाना जाता है। यहां पहले भी मृत ऊंटों तथा जानवरों को गिद्धों के लिए डाला जाता रहा है। लेकिन लंपी महामारी के चलते इतनी भारी संख्या में जानवरों की मृत्यु हुई है कि यहां के इलाके बदबू से बुरी तरह बदहाल है। शव सड़ रहे हैं, जिनकी भयानक बदबू पूरे इलाके को प्रभावित कर रही है। इन इलाकों में गढ़वाल, सुरधना, किलचू, आंबासर,नैनो का बास, गीगासर की 50,000 से ज्यादा जनता बदबू को झेल रही है।

lampi

वहीं, बीकानेर के लूणकरनसर में नेशनल हाइवे से कुछ दूर पर ही गायों की शव बिखरे हुए देखे जाते हैं। इसी तरह महाजन, अरजनसर, खाजूवाला, छत्तरगढ़ के आसपास के क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हैं।

जानवर को तड़पाकर मारती हैं लम्पी

ऐसा कहा जा रहा है कि यह बीमारी बेहद भयानक है, गाय के रंभाने की (Rajasthan Lumpy disease) ऊर्जा भी यह बीमारी दबा देती है। जिस कारण जानवर अपनी पीड़ा रंभा कर भी नहीं बता पाता। बस जानवर आसूं से ही अपना दर्द बयां कर पाता है। इसमें गोवंश की किडनी डेमेज हो जाती है तथा लंग्स में इन्फेक्शन हो जाता है, जिस कारण मवेशी सांस नहीं ले पाता और तड़प-तड़प कर प्राण त्याग देता है।

यह भी पढ़ें- पशुपालन मंत्री ने दिया लम्पी बीमारी पर लगाम कसने का आइडिया तो हो गया एक नया खुलासा?

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि