राजस्थान के इन जिलों के शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रपति अवॉर्ड- शिक्षा में दिया अतुल्य योगदान!

Rajasthan News: शिक्षा के क्षेत्र में दिए जाने वाला राष्ट्रपति अवॉर्ड इस बार प्रदेश के बीकानेर (Bikaner) की सुनीता गुलाटी और उदयपुर (Udaipur) के दुर्गाराम मुवाल को दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने गुरुवार को इन नामों की ऐलान किया। सुनीता गुलाटी बीकानेर के एक सरकारी मूक बधिर स्कूल में विशेष अध्यापक हैं, वहीं दुर्गाराम मुवाल उदयपुर (Rajasthan Teachers Gets President Award) के एक सरकारी स्कूल में अध्यापक हैं, दुर्गाराम ने बाल मजदूरी से चार सौ बच्चों को मुक्त कराने का प्रशंसनीय काम भी किया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बीते कल उन अध्यापकों की सूची जारी की, जिन्हें इस बार राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा, इसी सूची में बीकानेर की सुनीता तथा उदयपुर के दुर्गाराम शामिल हैं। सुनीता साल 2017 से बीकानेर के राजकीय मूक बधिर स्कूल में विशेष अध्यापक के तौर पर कार्यरत हैं। वह उन बच्चों को शिक्षित करती हैं जो बोल या सुन नहीं सकते, सुनीता बच्चों को इतने अच्छे से पढ़ाती हैं कि उनके पढ़ाए बच्चों ने नेशनल लेवल के साइंस कॉम्पिटिशन में 3 अवॉर्ड जीते हैं। ये वे बच्चे थे, जिन्होंने सामान्य बच्चों को भी अपने हुनर और प्रतिभा के आगे टिकने नहीं दिया। सुनीता  के विद्यार्थी इंस्पायर अवॉर्ड में भी आगे हैं।

वहीं, उदयपुर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, प्रज्ञापाड़ा में अध्यापक दुर्गाराम गुलाटी को उनके एक अद्भुत काम के लिए जाना जाता है। उन्होंने तकरीबन 400 विद्यार्थियों को स्कूल से जोड़ने का काम किया है, खास बात यह (Rajasthan News) है कि ये बच्चे स्कूल से पहले बाल श्रम किया करते थे, दुर्गाराम को यहां तक कि दखल देने के लिए जान से मारने की धमकी भी मिली, इस कार्य में बच्चों के अभिभावकों ने भी दुर्गाराम का साथ नहीं दिया, मगर वह पीछे नहीं हटे और अकेले कड़ा संघर्ष कर वह बच्चों को आखिर में मजदूरी से मुक्त कराने में कामयाब हो ही गए, इसके बाद दुर्गाराम ने इन बच्चों को शिक्षा से जोड़कर एक अच्छे शिक्षक की मिसाल कायम की। दोनों शिक्षकों को 5 सितंबर को सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- धौलपुर- चंबल नदी ने तोड़ा 26 साल का रिकॉर्ड, 80 से ज्यादा गांव खाली~ पानी में तैर रहे मगरमच्छ!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि