राजस्थान के गांवों में सरकार बनाएगी हाईटेक पार्क, मिलेगी जिम की भी सुविधा!

Rajasthan: राजस्थान में गांवों के विकास के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। राजस्थान सरकार ने गांवों को भी शहरों के तर्ज पर तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस करने का एक ब्लू प्रिंट तैयार किया है। जिसमें ग्रामीण इलाकों की सड़कों और पार्क सहित विकास के अन्य चीजों पर ध्यान दिया जाएगा।

पंचायती राज ग्रामीण विकास विभाग की ओर से इन पार्कों में कसरत के लिए ओपन जिम भी बनाये जायेंगे। सरकार के इस कवायद से युवाओं को सैन्य भर्ती और पुलिस बलों में जाने के लिए सहयोग मिलेगा। साथ ही साथ बुजुर्गों को टहलने के लिए सुरक्षित स्थान मिल सकेगा।

10 बीघा जमीन पर तैयार होगा एक पार्क

राजस्थान (Rajasthan) के पंचायती राज ग्रामीण विकास मंत्री रमेश चंद्र मीणा Ramesh Chandra Meena के अनुसार कम से कम दस बीघा में तैयार होने वाले इन पार्कों में शौचालय भी बनाए जाएंगे। वहीं पार्क में युवाओं और बुजुर्गों के लिए लाईब्रेरी की भी व्यवस्था की जाएगी। पार्क को पूरी तरह से हरा भरा बनाना सरकार की जिम्मेदारी है।

ग्रामीण पार्क तक आसानी से पहुंच सके इसके लिए करीब 1 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण होगा। ग्राम विकास योजना के बजट से तैयार होने वालीं इन सड़कों के आस-पास ड्रेनेज सिस्टम विकसित किए जाएंगे। सरकार का विशेष ध्यान हैं है कि चुनाव से पहले इसको अमली जामा पहना दिया जाएं। सरकार इस काम में जुटी हुई हैं।

ये बंजर जमीन हर साल उगलती है लाखों रुपए, जानिए कमाई का राज!

 

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि