राजस्थान की बेटी ने रचा इतिहास~ इंग्लैंड की कील यूनिवर्सिटी में लहराया सफलता का परचम

Rajasthan: प्रदेश और देश की बेटियां विदेशों में देश का नाम जमकर रोशन कर रही हैं। ऐसा ही गौरवान्वित कर देने वाला कारनामा सीकर की बेटी रचना ढाका (Sikar Rachana Dhaka) ने किया है। रचना इंग्लैंड की कील यूनिवर्सिटी (Keele University) में स्टूडेंट यूनियन की उपाध्यक्ष बनी हैं। यह मुकाम पाने वालीं रचना पहली भारतीय छात्रा हैं। रचना ने पोस्ट ग्रेजुएशन एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पद का चुनाव जीता है। उनकी इस कामयाबी से सीकर के लक्ष्मणगढ़ (Laxmangarh) में जश्न का माहौल है। छात्रा को यूनिवर्सिटी ने गोल्डन अवॉर्ड (Golden Award) से भी सम्मानित किया है। रचना ने यह खिताब पा अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों को दिखा दिया है कि भारतीय विद्यार्थी भी किसी से कम नहीं है।

कील यूनिवर्सिटी दुनिया की टॉप शैक्षणिक संस्थानों तथा कॉलेजों में शुमार है। सन् 1949 में स्टोफोर्डईशायर में बनी कील यूनिवर्सिटी को सन् 1962 में यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला था। राजस्थान की बेटी रचना कैंपस में छात्रों के अधिकारों के लिए लड़ रही हैं। वह रिफ्यूजी बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और उनकी शिक्षा पर काम करने के लिए अमेठी हब संस्था के प्रोजेक्ट से भी जुड़ी रही हैं। इस प्रोजेक्ट के जरिए रचना ने गोल्डन अवार्ड जीता था।

keele university

रचना लक्ष्मणगढ़ के बासनी बैराज गांव (Basni Beraj) की निवासी हैं। वह लक्ष्मणगढ़-में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की ब्रांड एंबेसडर भी रही हैं, इसके साथ ही रचना ने टाटा इंस्टिट्यूट के साथ मिलकर घूमंतु जनजातियों (Nomad Community) के लिए काम भी किया है।

रचना के पिता वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक के (Sikar Rachana Dhaka) पद से रिटायर्ड हैं तो माता जिला शिक्षा अधिकारी रही हैं। वहीं, रचना के भाई विकास जोधपुर (Jodhpur) में बार काउंसिल ऑफ राजस्थान के उप-सचिव हैं तथा छोटे भाई विवेक लेफ्टिनेंट पद पर चयन के बाद ट्रेनिंग ले रहे हैं।

sikar rachana

रचना की सफलता का मूल मंत्र ‘बड़े सपने देखों और बिंदास जियो’ है। वह कहती हैं कि सपनों को उड़ान देने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति पहले उनकी कल्पना करें, मंजिल पाने के लिए कल्पनाशील होना आवश्यक है। वह अपने पिता को अपना मैंटर मानती हैं।

यह भी पढ़ें- सीकर के 300 साल पुराने मंदिर का रहस्य जहाँ चोरों ने चुरा ली थी मैया की सोने की आँख

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि