राजस्थान की वो टॉप-10 नामचीन हस्तियां, जिन्हें दुनिया कभी नहीं भूल सकती!

Top 10 Rajasthan Prominent Personalities: यूं तो राजस्थान ने देश को कई ऐसे महान कलाकार, अभिनेता और नेताओं को जन्म दिया है जिन्होंने देश में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसी ही हस्तियों से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जो लोगों के दिल में आज भी बसे हैं और आगे भी बसे रहेंगे…

इरफान खान- Irfan Khan

actor irfan khan

भारतीय सिनेमा में इरफान खान का क्या रोल रहा है, यह कोई भी नहीं भूल सकता, खासतौर से सिनेमा प्रेमी। हिंदी सिनेमा के महान अभिनेता इरफान खान राजस्थान की राजधानी जयपुर से थे। दुर्भाग्यवश इरफान का इंतिकाल साल 2020 में महज 53 साल की उम्र में हो गया था। इरफान खान की आकस्मिक मृत्यु भारतीय सिनेमा तथा भारत के लिए अपूरणीय क्षति थी।

राज्यवर्धन सिंह राठौर- Rajyavardhan Singh Rathore

rajyavardhank

कर्नल राज्वर्धन सिंह राठौर एक सेना में अफसर हैं। वह भारतीय निशानेबाज हैं। देश-विदेश में उन्होंने बहुत नाम कमाया है। उनका जन्म राजस्थान के सीमावर्ती जिले जैसलमेर में हुआ था। कर्नल देश-विदेश में कई मेडल जीत चुके हैं।

 लक्ष्मी नारायण मित्तल-Laxmi Narayana Mittal

Laxmi Narayana mittal

अरबपति लक्ष्मी नारायण मित्तल ArcelorMittal के CEO और चेयरमैन हैं। उनकी उपलब्धियों के लिये उन्हें पद्मश्री भी नवाजा जा चुका है। लक्ष्मी मित्तल का जन्म राजस्थान के चूरू जिले में हुआ था।

विश्व मोहन भट्ट- Vishwa Mohan Bhatt

Vishwa Mohan Bhatt

विश्व मोहन भट्ट देश का एक नामचीन नाम है। मोहन भट्ट गिटारवादक हैं। कला और संस्कृति के क्षेत्र में उन्होंने बड़ा काम किया है। उन्हें पद्मश्री से नवाजा भी जा चुका है। वह जयपुर से हैं।

श्री घनश्याम दास बिड़ला- Shri Ghanshyam Birla

ghanshyam das birla jhunjhunu pilani

श्री घनश्याम दास बिड़ला, बिड़ला ग्रुप (Birla Group) के संस्थापकों में से एक हैं घनश्याम दास जी का जन्म राजस्थान के छोटे से टाउन पिलानी Pilani में हुआ था। छोटे से क्षेत्र से निकलकर उन्होंने आज अपनी कामयाबी निशां विदेशों के कोने-कोने तक छोड़ रखे हैं।

भैरों सिंह शेखावत- Former Deputy President Bheron Singh Shekhwat

bheron singh shekhwat

समाज सुधारक के रूप में विख्यात तथा उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत अपनी कद्दावरी के रूप में खूब जाने जाते हैं। उनका जन्म सीकर जिले में हुआ था। (Top 10 Rajasthan Prominent Personalities )

जगजीत सिंह- Jagjeet Singh

jagjeet singh

गजलों को लेकर एक जाना-माना नाम जगजीत सिंह को कौन नहीं जानता। उनकी गजल और गायन का अंदाज उन्हें सबसे अलग बनाता था। गजल किंग बीकानेर से थे।

गोवर्धन असरानी- Govardhan Asrani

Govardhan Asrani

साइड रोल में फिट होकर हम सभी को हंसाने वाले अभिनेता गोवर्धन असरानी के तार भी राजस्थान से जुड़े हैं। उनका जन्म जयपुर में हुआ था। वह सिंधी परिवार से थे। सन् 1974 में उन्हें बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

इला अरुण-Ila Arun

Ila Arun

म्यूजिक इंडस्ट्री में लोगों को अपने मधुर गीतों से गदगद कर देने वाली लोकप्रिय गायक इला अरुण का जन्म जयपुर में हुआ था। उनकी आवाज को लोगों ने खूब पसंद किया। न केवल देश तक बल्कि विदेश में भी उनके प्रशंसकों की कमी नहीं थी।

के.सी बोकाडिया- KC Bokadia

KC Bokadia

के.सी. बोकाडिया एक प्रसिद्ध फ़िल्म निर्देशक हैं, जिनकी परवरिश राजस्थान के नागौर ज़िले में हुई।

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि