उदयपुर के मिनिएचर आर्टिस्ट इकबाल सक्का- सोने से बनाई हैं हैरान कर देने वाली चीजें!

Gold Miniature Artist Iqbal Sakka: प्रदेश के उदयपुर के स्वर्ण मिनिएचर आर्टिस्ट इकबाल सक्का की कला का लोहा हर कोई मानता है। वह सोने से ऐसी छोटी-छोटी चीजें बनाते हैं, जो न केवल खूबसूरत होती हैं, बल्कि जो भी इन्हें देखता है वह उनकी कलाकृतियों का मुरीद हो जाता है। इनका वजन एक मिलीग्राम से भी कम होता है।

इकबाल ने 90 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जिसमें विश्व का सबसे छोटे तिरंगे से लेकर फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) की ट्राफी शामिल है। इकबाल सक्का 15 साल की उम्र से सोने की इन लघु वस्तुओं को बना रहे हैं। उन्होंने तिंरगा और चेस बोर्ड भी बनाया है।

iqbal sakka

इकबाल अपनी कमाई के हिस्से में से कुछ हिस्सा खर्च कर इन लघु स्वर्ण वस्तुएं को बनाते हैं। इन वस्तुओं में छोटा टी सेट, एक तारा, सोने तथा चांदी की किताब (जिसमें सभी धर्मों के चित्र अंकित हैं) तथा कई प्रकार की ऐसी चीजें शामिल हैं, जिनसे उन्हें विश्व जगह में एक अलग पहचान मिली है। सक्का बताते हैं कि सन् 191 में उन्होंने पहला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड एक सोने की चेन बना कर किया था, जिसमें देश का मैप भी बना हुआ था।

iqbaal sakka

इसके बाद सक्का ने अपने हुनर तथा प्रतिभा से कईं चीजें निर्मित की तथा विश्व रिकॉर्ड कायम किए। अभी तक उन्होंने 90 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। उन्होंने सोने से बनी भगवान राम की चरण पादुकाएं, वज्ज करने के लिए झग, छोटा तिरंगा- जो सुई के छेद से भी निकल जाए, इत्यादि बनाए हैं।

small chess

सोने से निर्मित 90 लघु कलाकृतियां बनाकर इकबाल (Gold Miniature Artist Iqbal Sakka) गिनीज बुक, लिम्का बुक, नेपाल बुक, गोल्डन बुक, इंटरनेशनल बुक इत्यादि में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं। इकबाल को इन उपलब्धियों के लिए मानद डॉक्टरेट की उपाधि से संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने भारतीय हॉप इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड कार्यालय के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. अहमद शेख द्वारा गोल्ड मेडल ट्रॉफी तथा सर्टिफिकेट प्राप्त करा सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़ें- जलपरी के नाम से विख्यात उदयपुर की झरना लंदन में खेलती हैं मौ’त का खेल- बनती हैं डूबते का सहारा

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि