फ्रांस में उदयपुर की बेटी ने तैराकी में किया मुकाम फतेह, पौने 5 घंटे में तय किया 33 KM का सफर

राजस्थान- झीलों का नगर उदयपुर की झरना कुमावत (Udaipur Jharna Kumawat) ने आज पूरे राजस्थान का नाम विश्व जगत में रोशन कर दिया है। उनकी रिले टीम ने 14 घंटे 40 मिनट में डोवर से फ्रांस तक की दूरी सफलतापूर्वक तैर कर पार की है। मौसम खराब हो या फिर उभनती लहरें या फिर समुंद्री काले घने बादल कोई भी टीम के हौसले डिगा नहीं सका। झरना कुमावत पिछले 3 साल से यह मुकाम हासिल करने के लिए लगातार मेहनत और अभ्यास कर रही थीं।

इंग्लैंड में नेशनल हेल्थ सर्विस के लिए कॉन्ट्रेक्ट ऑफिसर के पद पर कार्यरत झरना ने बताया कि दिनांक 3 अगस्त को उन्होंने रिले टीम के साथ चैनल पार करने में यह मुकाम हासिल किया। उन्हें चैनल प्रशासन की ओर से पहले 29 जुलाई का शेड्यूल मिला था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण उन्हें इंतजार करना पड़ा, जिसके बाद 3 अगस्त तारीख तय हुई। इंग्लैंड के डोवर बीच (England Dover Beach) से फ्रांस तक का 33 किलोमीटर का सफर जोखिम भरा था, लेकिन टीम रिले पूरी सावधानी और एकता के सूत्र में सबको बांधते हुए सफलता हासिल कर गई। इस बीच उनके साथ ब्राजील, मोजाम्बिक, केन्या, पेरू, इंडोनेशिया के तैराक भी थे।

Udaipur

तैराकी डोवर बीच से शुरुआत करने बाद हर तैराक को एक बार में सवा घंटे तक की स्वीमिंग करनी थी, तैराकी के क्रम में झरना को दो बार तैराकी करनी पड़ी, जिसमें पहली बार शाम को 7 बजे का स्लॉट रहा और दूसरी बार अगले दिन सुबह के 2 बजे का स्लॉट था। समुंद्र की उभान खाती लहरें और खराब मौसम तो समस्या था ही साथ ही समुंद्र का खारा पानी मुंह में बार-बार जाने से हो रही उल्टियां झरना के हौसले कमजोर कर रही थीं। ऐसा लग रहा था मानो यह झरना की एक बड़ी परीक्षा है, परंतु वह घबराई नहीं और अंत में इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए उन्होंने वह कर दिखाया जिसका दृढ़ निश्चय कर वह चली थीं।

वहीं झरना (Udaipur Jharna Kumawat) के कोच कहते हैं, उस समय टाइट 4 प्वाइंट 6 नोटिकल माइल का था, जो कि स्वीमिंग की भाषा में क्लव फाइव कहा जाता है, जो इस विंड को तैर कर सकता वह चैंपियन फौलादी हौसलों वाला स्वीमर कहलाता है। झरना और उनकी टीम को झलको मीडिया (Jhalko Media) परिवार की ओर से इस सफलता को लेकर बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें- 400 बच्चों को तस्करों से बचाने वाले उदयपुर के दुर्गाराम होंगे राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि