राजस्थान के इस शहर में कबाड़ से बनाया जा रहा अनूठा गार्डन

Rajasthan: अगर टैलेंट और एक अच्छा प्लान हो तो कबाड़ ऐसी चीजें भी बनाई जा सकती है, जो लोगों का मन मोह ले और ऐसा ही कुछ राजस्थान में भी हो रहा है। जी हां, जोधपुर में कबाड़ को काम में लेकर एक ऐसा गार्डन तैयार किया जा रहा है, जो ना केवल आर्कषक है बल्कि इससे हमारे देश में बढ़ रहे कबाड़ से पर्यावरण को भी मुक्ति मिलेगी। इस कार्य में स्क्रैप मेटेरियल भी काम में लिया जाएगा। इसका पहला नमूना बनकर तैयार है। और जल्द ही इसका दूसरे नमूना भी तैयार किया जाएगा। इस दूसरे चरण में स्क्रैप से बने 35 से ज्यादा मोन्यूमेंट लगेंगे। जोधपुर (Jodhpur) विकास प्राधिकरण JDA इस पर 11 करोड़ रुपए खर्च करेगा।

फिलहाल सुरपुरा बांध के समीप इस स्क्रैप गार्डन के दूसरे चरण की कागजी प्रक्रियाएं चल रही हैं। बता दें कि इसे चंडीगढ़ (Chandigarh) के रोक गार्डन के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। इसके पहले चरण में स्क्रैप से बनी एक ऊंट की आकृति लगा दी गई है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

क्या है इसकी खासियत?

  • 35 से ज्यादा आयरन स्क्रैप से बने मोन्यूमेंट लगेंगे।
  • 5 करोड़ की राशि सिर्फ स्क्रैप मोन्यूमेंट पर होगी खर्च।
  • लैंड स्कैपिंग, कैफेटेरिया व तोरण द्वार भी होगा गार्डन का काम।
  • अब तक 2.96 करोड़ पहले चरण में हो चुके हैं खर्च।
  • सभी आकृतियां ऐसे स्क्रैप से बनाई जाएंगी जो अनुपयोगी होंगे।
  • यह पहला गार्डन होगा जिससे (Rajasthan) रियूज को बढ़ावा मिलेगा।

आदित्य बिड़ला ग्रुप की जिम्मेदारी महज 28 साल में कुमार मंगलम बिड़ला ने संभाली

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि