गहलोत सरकार का महिलाओं को घर बैठे कमाई करने का जबरदस्त तोहफा~ ऐसे करें अप्लाई!

WFH for Rajasthan Women: राज्य सरकार की ओर से महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की बजट घोषणा के अंतर्गत महिलाओं को कौशल के अनुरूप सरकारी विभागों और निजी कंपनियों में घर द्वारा काम यानी वर्क फ्रॉम होम (WFH)  जॉब उपलब्ध कराने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके अंतर्गत महिला अधिकारिता विभाग ने mahilaWFH.rajasthan.gov.in पर पोर्टल तैयार किया है। वर्क फॉर्म होम करने हेतु इच्छुक महिलाएं रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। इसके साथ ही उन सरकारी विभागों और निजी कंपनियों को भी पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा, जो रोजगार प्राप्त करवाएंगी।

rajasthan mahila

वहीं, किसी काम को लेकर किसे कितने रुपए मिलेंगे, यह संबंधित कंपनी अथवा विभाग तय करेगा। कौशल क्षमता के मुताबिक राशि बाद में कम या ज्यादा भी हो सकेगी। जिन कंपनियों में कुल कर्मचारियों में 20 फीसदी महिलाएं हैं, उन्हें वर्क फ्रॉम होम दिया जाएगा, उन कंपनियों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस बाबत विभाग जल्द सरकार को प्रस्ताव भेजेगा। वहीं, दूरस्थ शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों को महिला विषय विशेषज्ञों के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करवाया जाएगा। छात्रों की स्कूल ड्रेस की सिलाई, सरकारी छात्रावासों में काम आने वाले कपड़े, बैडशीट, पर्दे इत्यादि की धुलाई संबंधी कार्य भी अब ऑनलाइन ऑर्डर के जरिए करवाए जा सकेंगे।

20 विभागों द्वारा पा सकेंगे काम

  • योजना के लिए सरकार ने 100 करोड़ रुपए का बजट पारित किया है।
  • 150 महिलाएं तथा 9 कंपनियों ने अब तक रजिस्ट्रेशन करवाया है।
  • अगले 6 महीनों में 20 हजार महिलाओं को WFH मिलेगा।
  • महिला अधिकारिता विभाग ने पहले चरण में 20 से ज्यादा विभाग चुने हैं, जिनके द्वारा महिलाओं को काम मिल सकेगा।
  • काम महिलाओं के कौशल के आधार पर दिया जाएगा।

महिलाओं को काम देने वाली कंपनी या सरकारी विभाग को सरकार प्रति महिला 3 हजार रुपए देगी। एजेंसी के मुताबिक महिला को ट्रेनिंग देने के साथ ही काम देकर काम के बदले उसके खाते में रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। विभाग की आयुक्त पुष्पा सत्यानी ने (WFH for Rajasthan Women) कहा कि पहले चरण में अकाउंटिग संबंधी कार्य, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, डेटा एनालिसिस, वेब डिजाइनिंग, टाइपिंग, डाक्यूमेंटेशन, काउंसलिंग सर्विस, अस्पताल में उपयोग होने वाले कपड़ों की सिलाई संबंधी कार्य, ग्रेडिंग, पैकेजिंग के काम इत्यादि उपलब्ध करवाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- सांसद सुमेधानंद सरस्वती समेत 3 लोगों पर FIR दर्ज, धोखाधड़ी केस पर बोले सुमेधा

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि