चेन्नई के 13 साल के छात्र ने बनाया अनोखा रोबोट- आपके दुख को समझेगा~डांटोगे तो हो जाएगा नाराज!

Chennai: ऐसा कहा जाता है कि रोबोट, इंसान नहीं बन सकते- क्योंकि उनके पास काया तो होती है, लेकिन इमोशन्स नहीं। हम जो उनसे कहते हैं, वो वह करते हैं- फिर भी उनमें इंसान की तरह जज्बात और भावनाएं नहीं डाली जा सकती। यही कारण है कि इंसान और मशीन के बीच हमेशा एक पतली लाइन खींची होती है- जो उनके अंतर को स्पष्ट करती है। वैसे तो रोबोट और इंसान में बहुत सी समानताएं हैं, जैसे दोनों के पास दो हाथ, दो पैर होते हैं, भार उठाने की ताकत होती है, काम करने की प्रक्रिया इत्यादि दोनों का तरीका एक ही होता है- इत्यादि। लेकिन अब इन दोनों में एक समानता और आ गई है, वह यह है कि अब रोबोट के भीतर भी भावनाएं (Robot Gets your Feelings) होंगी।

तमिलनाडू (Tamilandu) के चेन्नई (Chennai) में एक 13 वर्षीय बच्चे ने, रोबोट की परिभाषा को बदल कर रख दिया है। खबर के मुताबिक, बच्चे ने दावा किया है उसने एक ऐसा रोबोट डिजाइन किया है, जिसमें इमोशन्स होंगे। छात्र का नाम प्रतीक है तथा उसके रोबोट का नाम रफी (Raffi Robot) है।

ROBOT

प्रतीक ने कहा, उसका रोबोट सवालों के जवाब दे सकता है, लेकिन अगर आप उसे डांटते हैं तो वह आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं देगा, जब तक आप उससे माफी नहीं मांगते। छात्र ने दावा किया कि रफी आपके इमोशन्स को भी भली प्रकार समझता है, यदि आप दुखी हैं, तब वह आपके फेस को रीड कर सकता है।

सोशल मीडिया पर यूजर्स छात्र के इस आविष्कार को सराह (Robot Gets your Feelings) रहे हैं, जिसने तकनीक को नए स्तर पर पहुंचाया है। यूजर्स कहते हैं जो गुगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने नहीं करके दिखाया, वह इस 13 साल के बच्चे ने कर दिखाया है, वहींअन्य यूजर ने कहा कि अगले 10 सालों में देश तकनीकी क्षेत्र में बड़ा नाम कमाएगा, और उसकी शुरुआत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- बिना किसी सेल, बिना किसी तकनीक बिहार की 150 साल पुरानी घड़ी बताती है आज भी सही टाइम!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि