पिता को गर्मी में मेहनत करते देखा तो बेटी ने बना डाला अनोखा डिवाइस- हुई मुश्किल आसान!

UP News: कहते हैं, अगर आपके भीतर कुछ कर गुजरने का जज्बा और हौसला हो तब आपको दुनिया की कोई ताकत नहीं हरा सकती। आज के दौर में भारत में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत हजारों युवा अपना स्टार्ट-अप कर रहे है। सबसे महत्वपूर्ण यह कि नौजवानों में कुछ नया कर गुजरने की एक जिद्द सी सवार हो गई है, यही कारण है कि तकनीक और व्यावसायिक क्षेत्र में युवा बडे आयाम छू रहे हैं। यही नहीं नौजवान अपने कौशल तथा क्षमता से लोगों का दिल भी खूब जीत रहे हैं। ऐसा ही एक वाकया मुंबई से आया (UP Anchal does innovation) है।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इन दिनों स्टार्ट अप की लहर आ गई है। नये तौर तरीकों से समाज को कुछ नया देखने को मिलता है। मुबंई के कल्याण शहर (Kalyan City) में मेरठ (Meerut) की आंचल ने एक अनोखा इनोवेशन किया है। आंचल ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जो किसी भी पानी की बोतल पर बांधा जा सकता है। सूर्य के संपर्क में आने पर यह डिवाइस पानी को ठंडा करता है। इसके लिए सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाता है।

UP News

इस डिवाइस से पानी ठंडा होंने में एक घंटे का समय लगता है। डिवाइस में एक सोलर प्लेट (Solar Plate) लगाई गई है। साथ ही इसमें थर्मल कूलिंग प्लेट भी मौजूद है जो सौर ऊर्जा को कैप्चर करता है। यह डिवाइस किसी भी बोतल पर घड़ी की तरह फिट हो जाता है। इसमें कूलिंग फैन और रबर बेल्ट भी है।

सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह सूर्य के (UP Anchal does innovation) प्रकाश पर ही काम करेगा। गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी का बोतल ठंडा होता जाता है। आंचल के ऐसा इनोवेशन करने के पीछे उनके पिता है। पिता पेट्रोल पंप पर काम करते है और उन्हें गर्मियों में ठंडा पानी नहीं मिल पाता है। ऐसे में पिता के लिए आंचल ये कर दिखाया है।

यह भी पढ़ें- पति की गई नौकरी तो पत्नी ने खड़ा कर दिया करोड़ों का बिजनेस- पढ़ें मुंबई की पाटिल काकी की कहानी!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि