प्रयागराज के SI कांतिशरण हाशिए पर ठहरे बच्चों को शिक्षा दें संवार रहे भविष्य!

UP prayagraj SI Kantisharan: आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस का नाम सुनते ही लोगों की सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है। यह जानते हुए भी कि पुलिस हमारी सेवा के लिए है, बावजूद इसके हम उनसे कहीं न कहीं खौफ खाते हैं। वजह साफ है- पहला पुलिस का व्यवहार और दूसरा कानूनी लफड़ों में फंसने का डर। इसलिए कहा भी जाता है कि पुलिस से न दोस्ती अच्छी और न दुश्मनी। लेकिन आज जिस पुलिसकर्मी से हम आपको मिलने जा रहे हैं, वह अपने व्यवहर के चलते खूब मशहूर हैं और लोग उनसे न डरते और न ही बात करने में हिचकिचाते। यही नहीं वह बच्चों को शिक्षा भी प्राप्त करवाते हैं।

UP prayagraj SI Kantisharan

उतर प्रदेश के संगम नगरी प्रयागराज में एक दरोगा शिक्षा की अलख जगा रहे हैं, जिनकी चर्चा इन दिनों खूब हो रही है। दरोगा झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों को पढ़ाने का नेक काम कर रहे हैं। उनके इस काम की लोग खूब सराहना कर रहे हैं। दरोगा जिन बच्चों को पढ़ाते हैं, उनका परिवार किसी तरह अपना जीवन यापन करते हैं, ऐसे में कहीं बच्चे शिक्षा से वंचित न रह जाए, इसलिए दरोगा उन हाशिए पर ठहरे बच्चों को शिक्षा दे, उनके भविष्य को सींचने का प्रशंसनीय काम कर रहे हैं। आईजी दफ्तर में तैनात उपनिरीक्षक कांतिशरण काफी सालों से इन परिवारों के बच्चों को पढ़ा रहे हैं।

उपनिरीक्षक कांतिशरण (UP prayagraj SI Kantisharan) के इस प्रयास को सामाजिक स्तर पर काफी सराहा जा रहा है। वहीं इनको पढ़ाते देख स्थानीय और अन्य लोग काॅपी, किताब तथा अन्य पढ़ाई के समान की मदद कर रहे है। दरोगा कांतिशरण का यह प्रयास है कि यहां के भी बच्चें डाॅक्टर, इंजीनियर ,शिक्षक और आईएएस बनें। इसके लिए वह लगातार समय निकाल कर बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ मोटिवेट भी करते है। कांतिशरण बेहद सरल स्वभाव के है और नौकरी से समय निकालकर इन्ही बच्चों को देते है। कांतिशरण के इस प्रयास को लोग खुब सराहना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- पिता को गर्मी में मेहनत करते देखा तो बेटी ने बना डाला अनोखा डिवाइस- हुई मुश्किल आसान!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि