बड़ी अजीबोगरीब है यह रस्म, यहां शादी में बेटी के ऊपर थूकता है पिता!

सभी जातियों और धर्मों के लोगों की अपनी रस्में-परंपराएं होती हैं। लेकिन इनमें से कुछ रीति-रिवाज काफी अजीबो-गरीब होते हैं, जिन्हें जानकर अक्सर हैरानी होती है। लेकिन लोग इन रस्मों को बड़ी शिद्दत से मानते और पूरा करते हैं। भले ही फिर यह काम दूसरे लोगों को अजीब लगता हो, मगर ये उनके लिए परंपरा है, जिनका वह खूब मान रखते हैं। इसी तरह एक रस्म तंजानिया (Tanzania)और केन्या (Kenya) जैसे देशों में रहने वाले मसाई आदिवासी समाज (Masai Aadiwasi Samaj) के लोग निभाते हैं। वैसे तो आदिवासियों की ज्यादातर परंपराएं और रस्म चौंकाने वाली ही होती हैं, मगर मसाई समुदाय के लोग शादी में लड़की की विदाई के समय जो रस्म निभाते हैं, वह बेहद हैरान करने वाली है।

विदाई के समय बेटी के सिर पर थूकते हैं पिता

Masai Aadiwasi Samaj

मसाई समुदाय में शादी के बाद जब बेटी की विदाई होती है, तब उसका पिता लगातार उसके सिर पर थूकते हुए घर से बाहर तक लाता है। यह शादी में अन्य बड़ी रस्मों की तरह बेहद खास मानी जाती है और इसे कोई भी पिता छोड़ नहीं सकता। अगर पिता नहीं है, तो बेटी के पुरुष अभिभावक इस परंंपरा को पूरा करते हैं।

पिता का होता है खास आशीर्वाद

इस रस्म को सुनने के बाद आप में से कई लोग इस रस्म को बुरा कह सकते हैं, मगर मसाई समुदाय (African masai community ) के लोग इसे पिता का खास आशीर्वाद मानते हैं। जिस पिता ने ऐसा करने से इनकार किया या फिर बेटी ऐसा नहीं करने दे तो माना जाता है कि बेटी को पिता का आशीर्वाद नहीं मिलता। इसलिए शादी के बाद बेटी जब विदा होती है, तो हर पिता पूरी शिद्दत से इस परंपरा को निभाता है और बेटी के सिर पर थूकते हुए उसे घर से बाहर लाता है।

 

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि