अब भारतीयों के लिए अमेरिकी ग्रीन कार्ड लेना हो जाएगा आसान, देखें H-1B वीजा से जुड़ी बड़ी खबर!

America Green Card News: अमेरिका ने अपने H-1B वीजा को आधुनिक बनाने पर जोर दिया है, यह इसके रेग्युलेटरी एजेंडे-2023 के अंतर्गत है, एच-1बी वीजा के लचीले बन जाने से इसका बड़ा फायदा भारतीय आवेदकों को होगा। इस प्रस्ताव द्वारा स्टार्टअप कंंपनियां आसानी से विदेशी गैर-प्रवासी (H-1B वीजा) कर्मचारियों को नियुक्त कर सकेंगी।

अमेरिका के गृह मंत्रालय (Department OF Homeland) ने एच-1बी वीजा नियमों में कई संशोधन करने के प्रस्ताव को रखा है। बता दें, H-1B वीजा एक गैर-प्रवासी (Non-Immigrant) वीजा है, जिसका इस्तेमाल अमेरिकी कंपनियां आउटसोर्सिंग के लिए करती हैं, कई (America Green Card News) भारतीय कंपनियां और कर्मचारी इसी वीजा के आधार पर अमेरिकी कंपनियों (America Companies) में काम करते हैं। खबर के मुताबिक, इसके तहत कुछ और कानूनों में बदलाव किया जाएगा, जिससे आसानी से एच-1बी वीजा से संबंधित फ्रॉड और मिसयूज की संभावनाओं को कम किया जा सकेगा।

इसी क्रम में मंत्रालय (Department OF Homeland) का फॉर्म 1-485 (Form-1-485) में भी संशोधन करने का प्रस्ताव है। कर्मचारी इस फॉर्म का इस्तेमाल अमेरिका में ग्रीन कार्ड पाने के करते हैं। मंत्रालय के प्रस्ताव के अनुसार नए नियमों से ग्रीन कार्ड पाने में आवेदक को बहुत कम समय (H-1B Visa News) लगा करेगा। यह भारतीय लोगों को बड़ा फायदा पहुंचाएगा।

बता दें, एच-1बी वीजा से जु़ड़े इन नए नियमों को पहले दिंसबर 2021 में प्रकाशित किया जाना था। लेकिन अब इसे मई, 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। नए वीजा नियमों के प्रकाशन से लेकर उनके लागू होने तक का प्रक्रिया बेहद लंबी होती है। यही कारण है कि इसमें लंबा वक्त खींचता है।

यह भी देखें- अब कैंसर के इलाज में नहीं करानी पड़ेगी कीमोथेरेपी, अमेरिका ने खोज निकाला है सबसे कारगर तरीका!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि