ऐसा कीचड़ जिससे निकलता है सोना, बैग में भर-भरकर घर ले जाते हैं लोग!

Gold is found in Thailand River Mud: दुनिया भर में लोग सोना खरीदने के शौक़ीन हैं, यही नहीं सोना ही वह ज़रिया है जिसके आधार पर किसी व्यक्ति या देश की वेल्थ को आंका जाता है। लोग अपना पैसा गोल्ड में इन्वेस्ट करते हैं, बच्चों की शादी के लिए पहले ही सोना खरीदकर रखते हैं। लेकिन अगर हम आपको ये बताएं कि दुनिया में एक ऐसी नदी है, जिसके कीचड़ से सोना निकलता है तो शायद ही आपको यकीन हो। जी हां, हम बात कर रहे हैं थाईलैंड (Thailand) में स्थित एक ऐसी नदी की जिसके एक हिस्से में कीचड़ है और इसी कीचड़ में से सोना निकलता है। यहां के स्थानीय लोग सोने को छान-छानकर अपने घर ले जाते हैं।

लंबे समय से निकल रहा है सोना

Gold is found in Thailand River Mud

थाईलैंड के इस नदी को गोल्ड माउंटेन (Gold Mountain River) के नाम से भी जाना जाता है। जो साउथ थाईलैंड (South Thailand) में बहती है। यह नदी मलेशिया (Malaysia) से भी जुड़ी हुई है। इसमें काफी लंबे समय से सोने का खनन हो रहा है। इस नदी के एक हिस्से में कीचड़ जमा होता है, जिसमें सोना इक्कठा हो जाता है। लेकिन उसमें से सोना निकालने के लिए लोगों को काफी मेहनत करनी पड़ती है। यहां रहने वाले लोगों के मुताबिक, नदी के कीचड़ से इतना ही सोना एक शख्स को मिलता है, जिससे उसका एक दिन का गुजारा हो जाए।

क्या भारत में भी है सोना उगलने वाली नदी?

यह तो रही विदेश की बात। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में भी एक ऐसी ही नदी है, जिसके पानी से सोना (Gold is found in Thailand River Mud) निकलता है। ये नदी झारखंड (Jharkhand) में बहती है। इसका नाम स्वर्ण रेखा (Swarn Rekha) है। इस नदी के तले से सोने के कण निकलते हैं।

दुनिया के ऐसे 5 देश जहां नहीं हैं कोई एयरपोर्ट, लेकिन इन तरीकों से जाया जा सकता है वहां!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि