Connect with us

दुनिया

दुनिया का सबसे रईस सुल्तान जो करता सोने की कार और विमान में सफर, अमीरी देख चौक जाओगे

Published

on

hassanal-bolkiah-story

ब्रुनेई : दुनिया के कुछ अमीर सुल्तानों में से एक हसनल बोल्किया (Hassanal Bolkiah) 35000 अरब रुपयों के मालिक हैं। हसनल बोल्किया एक छोटे से मुल्क ब्रुनेई के सुल्तान और प्रधानमंत्री है। हसनल का कोई पारिवारिक नाम तो नहीं है, लेकिन इनको पूरी दुनिया इन्हें हसनल बोल्किया नाम से जानती है।

हसनल बोल्किया का जन्म 15 जुलाई 1946 में हुआ। हसनल के पिता का नाम बेगवान सुल्तान, उमर अली सैफुद्दीन तृतीय और माता का नाम सूरी सेरी बेगवान पेंगिरन अनक दामित है।

वह सन् 1967 से ब्रुनेई के 29वें और वर्तमान सुल्तान है। 5 अक्टूबर 1967 को अपने पिता की मृत्यु के बाद से हसनल बोल्किया सिंहासन पर विराजमान हुए, तथा इस वर्ष 5 अक्टूबर को हसनल बोल्किया अपने शासन के 55वें वर्ष को चिह्नित किया है।

सुल्तान ने कुआलालंपुर में विक्टोरिया इंस्टीट्यूशन में हाई स्कूल की शिक्षा प्राप्त कर यूनाइटेड किंगडम में रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट में भाग लिया और 1967 में स्नातक की उपाधि हासिल करी।

ऐशों-आराम की जिंदगी जीते हैं ब्रुनेई के सुल्तान

हसनल बोल्किया को दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में गिना जाता है। ब्रूनेई मुल्क की आबादी 4,28000 है। भले ही मुल्क की आबादी कम हो लेकिन ब्रूनेई की जनता सबसे ज्यादा अमीर है। इतना ही नहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार पूरी दुनिया में सबसे बड़ा रिहायशी महल हसनल बोल्किया का है।

जिसमें 17 मंजिल, 1788 रूम, 257 वॉशरूम, 1 मस्जिद, 5 स्विमिंग पूल, 110 कार गैराज, 1 बैंकट हॉल, 18 लिफ्ट शामिल है। यह पूरा महल 51000 लाइट बल्ब से रोशन होता है।

हसनल सोने की कार और सोने के विमान के साथ-साथ हर वस्तु सोने की यूज़ करते है। कार के अलावा उनके पास कई प्राइवेट जेट्स भी है। यही नहीं सुल्तान के पास 700 लग्जरी कारों का कलेक्शन भी है।

क्या है हसनल बोल्किया की कमाई का साधन?

दरअसल ब्रुनेई के सुल्तान की कमाई उनके देश में हो रहे तेल के उत्पादन और प्राकृतिक गैस से होती है। ब्रुनेई देश में तेल का उत्पादन इतना ज्यादा है कि उसका व्यवसाय कर पूरा मुल्क मालामाल हो चुका है और हो रहा है।

कहां है ब्रुनेई देश?

ब्रुनेई (Brunei) एशिया (Asia) का एक छोटा-सा देश है जो बोर्नियो द्वीप (Borneo Island) पर स्थित है। ये इण्डोनेशिया के पास का एक मुल्क है। आजादी की कई लड़ाइयां लड़ने के बाद आखिरकार इस मुल्कों को 1984 में पूर्ण स्वतंत्रता मिली थी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

   
    >