महिलाओं की आफत- 50-55 साल के तालिबानी अधिकारी कर रहें 18-19 साल की लड़कियों से दूसरी तीसरी शादी

Taliban In Afghanistan: पिछले साल अगस्त में जैसे ही तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान पर कब्जा किया, वैसे ही वहां के हालात दयनीय और अस्थिर हो चले। अफगानिस्तान से लोगों के भागने और निकलने की कोशिशें समाचार हेडलाइन्स में प्रमुख बन गईं। दुनिया भर के देश अपने-अपने लोगों को अफगानिस्तान से निकालने की जद्दोजहद करने लगे। इसी फेहरिस्त में भारत ने भी अपने लोगों को अफगानिस्तान से रवानगी की मुहिम शुरू कर दी। अफगानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) भी वहां से छू-मंतर हो गए। खबर के मुताबिक, अशरफ गनी को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने मानवीय आधार पर अपने देश में शरण दी है। खैर, किसी तरह हालात पर काबू किया गया, लेकिन अफगान की जनता को आज भी तालिबानी शासन के बीच अपना जीवन यापन करना पड़ा रहा है, और सवाल भी यही है कि आखिर अब अफगानिस्तान के मौजूदा हालात कैसे हैं। देखें तो जब से अफगान में तालिबान शासन शुरू हुआ है, वहां के नागरिकों की, खासतौर से महिलाओं के हालात बेहद दयनीय हो गए हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अगस्त (Taliban In Afghanistan) में सत्ता अख्तियार करने के बाद दक्षिणी अफगानिस्तान (Sothern Afghanistan) में दो मुख्य तालिबानी अधिकारियों ने अपनी से आधी उम्र से भी कम आयु की महिलाओं को अपनी दूसरी पत्नी बनाया है। कंधार प्रोविंस (Kandhar Province) के तालिबानी गवर्नर (Governor of Kandahar) 50 साल के मोहम्मद यूसुफ वफा (Muhammad Yousuf Wafa) ने एक 18-20 साल की महिला से शादी की है। ऐसी जानकारी रुखसाना मीडिया (Rukhshana Medi) से प्राप्त हुई है, जिन्हें यह जानकारी सूत्रों के हवालों से मिली है।

अफगानिस्तानी अधिकारी यूसुफ वफा ने अपने ससुर को उनकी बेटीकी शादी के एवज में 36 लाख पाकिस्तानी रुपए दिए हैं, यह शादी तकरीबन 5 महीने पहले हुई थी, साथ ही इस शादी को गुप्त रखा गया। यही कारण है कि इस शादी में कम ही मेहमानों की शिरकत हुई थी। वहीं, दूसरी शादी करने वाले अन्य अफगानिस्तानी अधिकारी का नाम हाफिज राशिद हेलमंदी (Hafiz Rashid Helmandi) हैं, वह सूचना और संस्कृति विभाग के डायरेक्टर हैं

Taliban In Afghanistan

खबर के अनुसार, हाफिज राशिद की उम्र 50 साल है और उनकी नई पत्नी की उम्र तकरीबन 20 साल है, वह मूल रूप से हेलमंद के संगिन जिले  के रहने वाले हैं। शादी की एवज में अपनी नई पत्नी के परिवार को हाफिज ने 28 लाख पाकिस्तानी रुपए दिए हैं। ऐसी जानकारी है कि यह शादी पिछले साल हुई है। जब इन खबरों ने तूल पकड़ा तो तालिबान के सुप्रीम लीडर हैबतुल्लाह अखुंदजाता (Hibatullah Akhundzada) ने जनवरी में एक आदेश जारी कर सरकारी अधिकारियों को दूसरी, तीसरी और चौथी शादी करने के लिए सख्ती से मना कर दिया। हालांकि हाजी वफा की दूसरी शादी के बाद भी अखुंदजाता का यह आदेश बेअसर सा दिखा।

इस्लामिक स्टेट ने दी भारत में हमले की चेतावनी, पैग़म्बर टिप्पणी विवाद पर जारी की बुलेटिन

आपको बता दें, मौजूदा वक्त में अफगानिस्तान के हालात (Taliban In Afghanistan) बद से बदत्तर है। वहां न कोई प्रशासन है जो लोगों के हित में काम करें और न ही नागिरकों को अधिकार प्राप्त हैं। यही कारण है कि वहां के तालिबानी अधिकारी लोगों को दबाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे, तालिबान शासन का दबदबा होने के कारण कोई कुछ नहीं कहता और अगर विरोध के सुर उठते भी हैं तब वह तालिबानी शरिया कानून (Taliban Sariya Kanoon) की दलीलें देना शुरू कर देते हैं। मौजूदा वक्त में ये तालिबानी अधिकारी कोई दो तो कोई तीन शादी कर रहा है। हैरान करने वाली बात यह है कि वह बेहद कम उम्र की महिलाओं से शादी कर रहे हैं। प्राप्त जानकारी (Taliban In Afghanistan latest news) अनुसार, तालिबानी कमांडर हयातुल्ला मुजाहिद ने हाल ही में तीसरी शादी की है। पूर्वी अफगानिस्तान में तालिबान के जाने-माने कमांडर बिलाल फतेह (Bilal Fateh) संगीन ने मई में दूसरी शादी की है।

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि