दुनियाभर से शादियों की कुछ ऐसी परंपराएं , जिन्हें सुनकर आप भी चौंक उठेंगें

Weird Customs during Wedding: दुनिया में हर जगह शादी की शुरुआत से लेकर बाद तक कुछ न कुछ रस्में निभाई जाती हैं। कई जगह यह रस्में बहुत ही सुंदर और मजेदार होती है तो कहीं-कहीं ऐसी भी रस्में होती हैं जो बेहद अनोखी और हैरान कर देने वाली होती हैं।आज हम कुछ ऐसे ही रस्मों से रूबरू करवाएंगे, जहां कि रस्में बेहद अजीब और दिलचस्प हैं, जिन्हें जानने के बाद आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि- ‘यार, ऐसा भी होता है क्या!’ .

Weird Customs during Wedding:

सबसे पहले हम बात करेंगे मंगोलिया (Mangolia) की, जहां शादी से  पहले एक अजीब सी परंपरा निभानी होती है। इस परंपरा के मुताबिक जब लड़का- लड़की या फिर एक- दूसरे के घर वाले वर-वधु को पसंद कर लेते हैं,  उस समय शादि की तारीख तय करने के लिए एक परंपरा निभानी होती है, परंपरा में तारीख सुनिश्चित करने के लिए  दुल्हा और दुल्हन के सामने मुर्गी का बच्चा यानी चूजे को लाया जाता है। इसके बाद जोड़ा उस चूजे को मारकर उसका लीवर निकाल लेते हैं, अगर लीवर स्वस्थ स्थिति में मिलता है , तो शादी की तारीख तय कर दी जाती है, और यदि  चूजे का लीवर कमजोर या फिर किसी भी बीमारी से ग्रस्त होता है तो इस प्रक्रिया को तब तक दोहराया जाता है जब तक चूजे का लीवर स्वस्थ ना मिल जाए , जिसके बाद शादी की तारीख तय की जाती है।

Weird Customs during Wedding

अब हम बात करेंगे साउथ कोरिया (South Korea) की, जहां शादी से पहले दूल्हे के घरवाले दूल्हे को छड़ी से पीटते हैं फिर उसके बाद दूल्हे को बांधकर कुछ जगहों पर सूखी मछली से मारा जाता है।  यह रस्म दूल्हे के चरित्र और ताकत को जानने के लिए किया जाता है। आज के समय में यह रस्म केवल मनोरंजन के लिए या फिर रस्म के नाम पर निभाया जाता है।

वहीं अफ्रीका के केन्या (Kenya) की, जहां विदाई के समय पिता को एक बहुत ही अजीब सी चीज करनी पड़ती है, पिता को दूल्हे के ऊपर थूकना होता है, पिता उसके सिर पर और चेस्ट पर थूकते हैं। आम लोगों के लिए यह बहुत अपमानजनक रिवाज होगा। लेकिन मसाई कल्चर (Masai Culture) में थूकने को सौभाग्य और भाग्य का प्रतीक माना जाता है। (Weird Customs during Wedding in these countries)

यह भी पढ़ें- बिना वीजा के दुनिया के इन देशों में घूम सकते आसानी से, भारतीयों को मिलती है विशेष सुविधा!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि