अब घर बैठे करें आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक, Link Voter Id Card to Aadhar Card

Link Voter Id Card to Aadhar Card : क्या आप अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करवाना चाहते हैं ? और क्या आप घर बैठकर ही सारा काम करवाना चाहते हैं ? अगर हां तो ये मौका आपके लिए है . देश की राजधानी दिल्ली में सभी 70 विधानसभा सीटों पर स्पेशल कैम्प लगाए गए हैं जहां पर जनता के वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करवाया जा रहा है.

वहीं देश के सभी राज्यों में 1 अगस्त से ही इस प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. जहां पर सभी लोगों के आधार कार्ड को वोटर आइडी से लिंक किया जा रहा है. इन कैम्पस का मुख्य मकसद वोटरों की पहचान करने और वोटर की लिस्ट में डुप्लीकेसी को रोकने के लिए वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना है.

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह का कहना है कि दिल्ली में 2,684 कैम्प लगे गए हैं . और जिन लोगों ने वोटर आइडी कार्ड नहीं बनवाएं हैं ,वो यहां आकर अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं और अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक भी करवा सकते हैं . वहीं जिन लोगों ने अपने वोटर कार्डस बनवा रखें हैं वो यहां आकर 6-B का फार्म भरकर इसे आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं.

चलिए अब जानते हैं कि घर बैठे कैसे कर सकते हैं ये काम :

1. सबसे पहले तो अपने फोन में वोटर हेल्पलाइन एप को डाऊनलोड कर लें, चाहे एंड्रॉयड का यूजर हो या फिर चाहे IOS का दोनों ही यूजर्स के लिअ यह उपलब्ध है.

2. इसे अपन फोन में डाऊनलोड करने के बाद 6-B के फॉर्म यानी Electoral authentication form पर क्लिक करें और उसे खोलने के बाद less start पर क्लिक करें

3. फिर क्लिक करते ही आपसे आपका रजिस्टर्ड नंबर मांगेगा उसमें अपना रजिस्टर्ड नंबर डाल दें ,लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक हो , नंबर डालते ही एक OTP आएगा

4. इसके बाद जो भी OTP आएगा उसें डालें और VERIFY पर क्लिक कर दे. , क्लक करते ही ‘YES I Have voter id ‘ का ऑपशन आएगा उस पर क्लिक करके ‘next’पर क्लिक करें .

5. ‘next’ पर क्लिक करते ही आपसे आपका वोटर आईडी नंबर(EPIC) मांगेगा वो डाल दें फिर अपना राज्य चुनें और ‘Fetch details ‘ पर क्लिक करें फिर ‘Proceed’ पर क्लिक करें

6. इतना करने के बाद अपना आधार नंबर , रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ऑथेंटिकेशन की जगह डालते ही ‘Done ‘ पर क्लिक कर दें .

7. ‘Done’ पर क्लिक करते ही एकक आखिरी पेज खुलेगा , जो कि फॉर्म 6-B का प्रिव्यू पेज होगा. इसमें अपनी सारी जानकारी देखने के बाद ‘Confirm’ पर क्लिक कर दें .

Writer : श्रुति सिंह

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि